Friday 11 November 2016

Hairloss Causes In Men In Hindi

जिनके बाल काफी मात्रा में झड़ते हैं वे इससे काफी परेशान रहते हैं। जब भी वे बाल बनाते हैं, उनके सिर से काफी बाल झड़ते हैं। काफी ज़्यादा बाल झड़ने की स्थिति में यह समस्या काफी विकराल हो जाती है। मर्दों में बाल ज़्यादा झड़ने से गंजेपन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आज यह समस्या किसी निर्धारित आयु वर्ग तक सीमित नहीं रह गयी है। 25 से लेकर 40 वर्ष की आयु के मनुष्य इस समस्या से प्रभावित होते हैं। जैसे ही आप नहाकर बाहर निकलते हैं, आपके बाल बिलकुल गीले होते हैं। जैसे ही आप बाल पोंछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही उसमें बहुत सारे बाल आ जाते हैं।

पुरुषों में बाल झड़ने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं।

बालों की प्राकृतिक नवीकरण प्रक्रिया के दौरान रोज लगभग  पर 50 से 60 बाल झडते हैं। हालांकि, कुछ लोग अत्यधिक बालों के झड़ने कि शिकायत करते हैं, जो सामान्य नहीं है और इस पर जल्दी ध्यान दिया जाना चाहिए। पुरुषों में बालों के झड़ने के कई कारण होते सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना अस्थायी या स्थायी रूप से शुरु हो सकता हैं। चलिए पुरुषों में बालों के झड़ने के कुछ मुख्य कारणों पर नजर डालते हैं।

आयरन की कमी  

कुछ मामलों में आयरन की कमी के कारण बालों का झड़ना शुरु हो सकता हैं।  जो लोग अपने आहार में आयरन  पर्याप्त राशि में नहीं लेते है या जिनका शरीर पूरी तरह से भोजन में मौजूद आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता हैं, उनमें यह समस्या दिखती हैं। यह समस्या आसानी से प्रयोगशाला में परीक्षण करके पता लगायी जा सकती है और आयरन की मात्रा बढ़ा कर इसको सुधारा भी जा सकता हैं।

दवाओं के दुष्प्रभाव


कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव पुरुषों में अस्थायी रुप से बालों के झड़ने का नेतृत्व कर सकते हैं। जो लोग गठिया, हृदय की समस्याओं, उच्च रक्तचाप, अवसाद, खून पतला करने वाली दवओं और गठिया के लिए उपचार के माध्यम से दवा ले रहे हैं, वह बालों के झड़ने की समस्या का शिकार हो सकते हैं।  इसके अलावा, विटामिन ए की उच्च खुराक भी बालों के झडने का नेतृत्व कर सकती हैं। असामान्य रुप से निष्क्रिय और अति सक्रीय थाइरोइड से भी बालों का झड़ना शुरु हो सकता हैं। थाइरोइड रोग की वजह से बालों का झडना रोग के उचित उपचार द्वारा ठीक किया जा सकता हैं।

सुन्दर दिखने के लिए

आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालों की नयी नयी स्टाइल का प्रयोग करते हैं। पर जैसे ही आप घर वापस आएं, बालों की देखभाल करें और उन्हें अच्छे से साफ़ करके उनपर तेल लगाएं। बालों को ज़्यादा गर्मी देने से परहेज करें।

प्रोटीन से नुकसान
 
जो लोग कम प्रोटीन आहार ले रहे हैं या जिनका खाने के तरिके असामान्य है, उनमें प्रोटीन कुपोषण का विकास हो सकता है। प्रोटीन के अभाव से शरीर बालों को उगाना रोक सकते हैं, जिससे कुछ महिनों बाद बाल झडना शुरू हो जाते हैं। बाल आसानी से जड़ों से बाहर निकाले जा सकते हैं, यह बालों के झडने का मुख्य संकेत हैं। यदि आप वजन कम करने के लिए या किसी भी अन्य कारणों से डाएटिंग पर हैं, तो सुनिश्चित करें की आप प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा लें। 


गर्म पानी से नुकसान

अगर बाहर मौसम काफी ठंडा भी हो, फिर भी अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। यह बालों के झड़ने का एक और कारण है। पानी की गर्मी से बाल कमज़ोर हो जाते हैं। इससे वो आसानी से टूटते और झड़ते हैं।


No comments:

Post a Comment