Saturday 19 November 2016

Benefit of Sunbath in Winter


सर्दियों में गुनगुनी धूप लेने से होंगे 5 फायदे
  
दोस्तों जैसे की आप जानते ही है की सर्दियों का मौसम आने वाला है और इन सर्दियों के मौसम मे धूप किसको अच्छी नहीं लगती सर्दियों के मौसम में गुनगुनी धूप लेने का अपना ही मजा है। यह न केवल आपके ठंडे मौसम में गर्माहट देती है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाती है।
सर्दियों में गुनगुनी धूप लेने के यह 5 शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ
1 सर्दी के मौसम में धूप लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि यह ठंडे-ठंडे मौसम में आपके शरीर को गर्माहट देती है और आपको सर्दी की अ‍कड़न से बचाती है। धूप लेने के बाद इन दिनों में आपकी कार्यक्षमता में इजाफा होता है। 
2  धूप में बैठने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो आपकी हड्ड‍ियों के विकास के लिए जरूरी है। इसके आलावा जोड़ों के दर्द और ठंड के कारण होने वाले शारीरिक दर्द में भी आराम मिलता है। 
3 नींद न आने की समस्या होने पर प्रतिदिन कुछ देर धूप में बैठना बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपका दिमाग भी तनाव मुक्त होता है और रात को नींद भी अच्छी आती है। नींद के लिए यह रामबाण उपाय है।  
4 शरीर के किसी हिस्से पर होने वाले फंगल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए भी धूप लेना काफी फायदेमंद है। नमी के कारण होने वाले कीटाणुओं के संक्रमण को रोकने में धूप कारगर होती है।  
5 धूप में बैठना शरीर खून जमने की प्रक्रिया को रोकता है और रक्तसंचार को बेहतर करता है। साथ ही डाइबिटीज और हृदय संबंधी रोगों में भी धूप लेना लाभकारी होता है। 

No comments:

Post a Comment